प्रतिस्पर्धी गेमिंग - ईस्पोर्ट्स की दुनिया की खोज

Four King, Playing Cards, quads of kings, poker, combinations, quads of king for poker, HD wallpaper

 प्रतिस्पर्धी गेमिंग वास्तव में क्या है?

आइए प्रतिस्पर्धी गेमिंग क्या है, इसे परिभाषित करके अपनी पोस्ट शुरू करें। शुरुआत करने वालों के लिए, ईस्पोर्ट्स खेलने का एकमात्र अभ्यास गेमिंग के रूप में जाना जाता है। अब से, गतिविधि में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को गेमर्स के रूप में जाना जाता है। प्रतिस्पर्धी गेमिंग का अपेक्षाकृत व्यापक अर्थ है। उदाहरण के लिए, यदि आप और आपके दोस्त लीग ऑफ लीजेंड्स के रैंक वाले गेम खेलने का आनंद लेते हैं, तो यह प्रतिस्पर्धी गेमिंग है।

आप Summoner's Rift में प्रवेश करते हैं, जहां आप अन्य प्रेरित खिलाड़ियों के विरुद्ध अपने कौशल और बुद्धि का परीक्षण करते हैं। चूँकि प्रत्येक खेल का परिणाम एक रहस्य में उलझा हुआ है, एक निश्चित है; वहाँ एक विजेता और एक हारने वाला होगा. ऐसे प्रतिस्पर्धी खेलों में, खिलाड़ी लीडर बोर्ड पर चढ़ने और अपने विरोधियों के खिलाफ अपने कौशल को साबित करने का प्रयास करते हैं। Oppa888

लेस्ली वोल्फ लेखक

हालाँकि, प्रतिस्पर्धी गेमिंग में और भी बहुत कुछ है। पिछले दशक में, कई नई ईस्पोर्ट्स टीमें उभरीं। जबकि उनमें से कुछ मुख्य रूप से एक मल्टीप्लेयर शीर्षक पर केंद्रित हैं, अन्य टीमों ने कई खेलों के लिए रोस्टर निर्दिष्ट किए हैं। जब आप उनके स्तर पर खेल रहे होते हैं तो प्रतिस्पर्धा की भावना कुछ और ही हो जाती है। इनमें से प्रत्येक गेमर एक पेशेवर खिलाड़ी बन जाता है, जिसका अर्थ है कि उसे किसी F1 ड्राइवर या फुटबॉल खिलाड़ी की तरह ही उसके प्रदर्शन के लिए भुगतान किया जाएगा। जैसा कि भारतीय खिलाड़ियों के लिए शीर्ष लाइव कैसीनो साइटों ने साबित कर दिया है, घर पर खेलना उतना ही गहन और फायदेमंद हो सकता है जितना कि शारीरिक रूप से मौके पर होना। Oppa888

प्रतिस्पर्धी गेमिंग - ईस्पोर्ट्स

ईस्पोर्ट्स प्रतियोगिता का एक रूप है जो मुख्य रूप से वीडियो गेम में आयोजित किया जाता है। अधिकांश अन्य खेलों के विपरीत, प्रतिस्पर्धी गेमिंग परिदृश्य अपेक्षाकृत नया है। भले ही यह दो दशक से भी कम पुराना है, उद्योग ने लोकप्रियता और प्रशंसकों की रुचि में भारी उछाल देखा है। सर्वश्रेष्ठ लाइव कैसीनो कनाडा साइटों के समान, ईस्पोर्ट्स के सामाजिक पहलू के बारे में कुछ ऐसा है जो उनकी लोकप्रियता का कारण बनता है। वास्तव में, ईस्पोर्ट्स दर्शकों की संख्या 2015 में लगभग 225 मिलियन से बढ़कर 2020 में 660 मिलियन से अधिक हो गई है। ऐसी भी भविष्यवाणी है कि 2024 तक दर्शकों की संख्या 900 मिलियन से अधिक हो जाएगी।

आजकल हर साल कई ईस्पोर्ट्स इवेंट और टूर्नामेंट होते रहते हैं। चूंकि वे कई लोकप्रिय प्रतिस्पर्धी मल्टीप्लेयर खिताबों के बीच फैले हुए हैं, वस्तुतः हर हफ्ते एक मैच होता है। एनबीए और एनएफएल जैसी पारंपरिक खेल लीगों की तरह, ईस्पोर्ट्स दृश्य भी उसी तरह काम करता है। वर्चुअल गेम स्पोर्ट्स की लोकप्रियता ने प्रशंसकों की इन ऑनलाइन झड़पों पर दांव लगाने की इच्छा में वृद्धि देखी है। इसलिए, आप कुछ सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन सट्टेबाज साइटों पर कई शीर्ष टूर्नामेंटों पर ऑड्स पा सकते हैं।

सर्वाधिक लोकप्रिय प्रतिस्पर्धी खेल

लेकिन इससे पहले कि हम ईस्पोर्ट्स सट्टेबाजी वेबसाइटों के बारे में आगे बात करें, आइए कुछ सबसे लोकप्रिय प्रतिस्पर्धी खेलों पर एक नज़र डालें। इसी कारण से, हमने नीचे दी गई सूची में शीर्ष 10 सबसे प्रसिद्ध, खेले गए और देखे गए शीर्षकों को शामिल किया है।

किंवदंतियों की लीग - MOBA

Dota 2 - MOBA

जवाबी हमला: वैश्विक आक्रामक - एफपीएस

चूल्हा - ताश का खेल

फीफा - फुटबॉल स्पोर्ट्स वीडियो गेम

ओवरवॉच - एफपीएस

फ़ोर्टनाइट - बैटल रॉयल

कॉल ऑफ़ ड्यूटी ब्लैक ऑप्स 4 - एफपीएस

स्टारक्राफ्ट II - आरटीएस

रॉकेट लीग - वाहन फ़ुटबॉल

हम यह बताना चाहते हैं कि सूचीबद्ध सभी प्रतिस्पर्धी खेलों में खिलाड़ियों की भारी रुचि रही है। अंततः, यह प्रत्येक शीर्षक के लिए विशाल प्रशंसक समूहों की स्थापना में विकसित हुआ है। इसलिए, आप उम्मीद कर सकते हैं कि प्रत्येक ईस्पोर्ट्स इवेंट को हजारों उत्सुक गेमर्स द्वारा स्ट्रीम किया जा रहा है। यदि आप ऐसे किसी आयोजन पर दांव लगाना चाह रहे हैं, तो आप यूके की कुछ सर्वश्रेष्ठ ईस्पोर्ट्स सट्टेबाजी साइटों पर जा सकते हैं, क्योंकि वे आपको उत्कृष्ट ऑफर पेश करेंगे।

प्रतिस्पर्धी गेमिंग टीमें

पिछले दो दशकों के दौरान कई प्रतिस्पर्धी गेमिंग टीमें सामने आई हैं। जबकि कुछ मुख्य रूप से एक खेल पर केंद्रित हैं, अन्य के पास एकाधिक मल्टीप्लेयर खिताब के लिए अलग-अलग टीमें हैं। उदाहरण के लिए, टीम लिक्विड, यकीनन सबसे अच्छी ईस्पोर्ट्स टीम है, जिसके पास समर्पित डिवीजन हैं जो लीग ऑफ लीजेंड्स, हर्थस्टोन, स्टारक्राफ्ट 2, काउंटर-स्ट्राइक: जीओ और कई अन्य खेलों में प्रतिस्पर्धा करते हैं। इसी तरह, आप विभिन्न प्रतिस्पर्धी गेमिंग टूर्नामेंटों में Virtus.pro, Fnatic, और Navi जैसे नाम खोजने की उम्मीद कर सकते हैं।अधिक जीत के लिए oppa888 के साथ पंजीकरण करें

किसी भी गंभीर कैसीनो खिलाड़ी के लिए एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन कैसीनो के साथ खेलना पहली प्राथमिकता है, यही कारण है कि oppa888 आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। oppa888 न केवल खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और निष्पक्षता सुनिश्चित करने वाले सख्त नियंत्रण प्रदान करता है, बल्कि यह शानदार बोनस के साथ कैसीनो गेम्स की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए आज ही oppa888 के साथ पंजीकरण करें oppa888.यह वह जगह है जहां असली विजेता खेलते हैं।

Comments