जीवन में जोखिम की बुद्धिमत्ता कैसे मदद करती है


Free Poker Card Game photo and picture




























जोखिम बुद्धि, जैसा कि मैंने इसे परिभाषित किया है, का अर्थ सटीक संभाव्यता अनुमान लगाने की क्षमता है। जोखिम बुद्धि का सबसे स्पष्ट अनुप्रयोग जुए के लिए है, और वास्तव में संभाव्यता सिद्धांत की उत्पत्ति सत्रहवीं शताब्दी के गणितज्ञों जैसे ब्लेज़ पास्कल द्वारा इष्टतम जुआ व्यवहार के विश्लेषण में निहित है। लेकिन जुआ से परे जोखिम खुफिया के कई अन्य अनुप्रयोग हैं, जैसे कि निवेश और युद्ध। इस लेख में, मैं कुछ व्यावहारिक उदाहरण दूंगा कि जुआ और इनमें से कुछ अन्य क्षेत्रों में बेहतर निर्णय लेने के लिए जोखिम बुद्धि का उपयोग कैसे किया जा सकता है।
पोकर
पोकर में जीतने के लिए संभावनाओं का सटीक अनुमान लगाना महत्वपूर्ण है। पोकर में विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आंकड़ों में से एक खिलाड़ी के जीतने की संभावना और पॉट ऑड्स के बीच संबंध है। पॉट ऑड्स पॉट में बने रहने के लिए आवश्यक बेट के आकार से पॉट के आकार का अनुपात है। उदाहरण के लिए, यदि किसी खिलाड़ी को $80 का पॉट जीतने के अवसर के लिए $20 पर कॉल करना चाहिए (उनकी $20 कॉल शामिल नहीं है), तो उनके पॉट ऑड्स 4-से-1 हैं। इस स्थिति में कॉल करने लायक बनाने के लिए, एक खिलाड़ी के जीतने का मौका उनके पॉट ऑड्स से बेहतर होना चाहिए। यदि खिलाड़ी के पास जीतने का केवल 20% मौका है, तो उसके जीतने की संभावना 4 से 1 है, जो कि पॉट ऑड्स के समान है, इसलिए उसकी अपेक्षित वापसी शून्य है, और उसे कॉल नहीं करना चाहिए।


यह गणना करने के लिए, एक खिलाड़ी को अपने जीतने की संभावना का सटीक अनुमान लगाने में सक्षम होना चाहिए। यदि वह अति आत्मविश्वासी है, और गलत तरीके से सोचता है कि उसके जीतने की संभावना 20% से 25% अधिक है, तो वह कॉल करेगा जब उसे नहीं करना चाहिए। यहीं पर रिस्क इंटेलिजेंस में प्रशिक्षण उपयोगी साबित हो सकता है, क्योंकि यह अति आत्मविश्वास को कम करने में मदद कर सकता है और संभाव्यता अनुमानों में बेहतर अंतर की अनुमति देता है।

अधिक उन्नत खिलाड़ी न केवल पॉट ऑड्स पर विचार करेंगे, बल्कि निहित ऑड्स पर भी विचार करेंगे। निहित संभावना वर्तमान में पॉट में मौजूद धन पर आधारित नहीं है, बल्कि हाथ के अंत में पॉट के अपेक्षित आकार पर आधारित है। पॉट के आकार को कई राउंड आगे देखने के लिए बहुत कौशल और बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन यह सभी अंतर ला सकता है। उदाहरण के लिए, जब एक समान धन की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है जैसे अभी वर्णित है और एक मजबूत ड्रॉइंग हैंड है, तो एक कुशल खिलाड़ी अपनी निहित बाधाओं के आधार पर शर्त लगाने या यहां तक कि खोलने पर विचार कर सकता है। यह मल्टी-वे बर्तनों में विशेष रूप से सच है, जहां यह संभावना है कि यह पूरी तरह से तसलीम तक जाएगा।
खेल में सट्टेबाजी
ऑड्स कैसे सेट किए जाते हैं, इसके आधार पर स्पोर्ट्स बेटिंग दो रूपों में आती है। बुकमेकिंग दृष्टिकोण में बुकी ऑड्स सेट करता है, जबकि परी-म्युचुअल बेटिंग में ऑड्स सभी बेटर्स द्वारा लगाए गए दांव के अनुसार विकसित होते हैं। लेकिन दोनों रूपों में, शर्त लगाने वाला निहित रूप से यह मान रहा है कि वह इसमें शामिल अन्य लोगों की तुलना में बेहतर संभावना अनुमान लगा सकता है। सट्टेबाज लंबे समय में केवल तभी आगे निकल सकता है जब वह "ओवरले" देख सकता है - ऐसे अवसर जब प्रस्ताव पर बाधाओं ने घोड़े (या टीमों) के जीतने की संभावना को कम करके आंका। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, एक फुटबॉल खेल से एक घंटे पहले उद्धृत बाधाओं ने चेल्सी को जीतने के लिए 4: 1 का अंतर दिया - दूसरे शब्दों में, 80 प्रतिशत संभावना है कि चेल्सी दूसरी टीम को हरा देगी। लेकिन आप चेल्सी के विशेषज्ञ हैं, और आपको पूरा यकीन है कि उनके जीतने की 90 प्रतिशत संभावना है। वह 10 प्रतिशत का अंतर आपकी बढ़त है। यदि आप केवल इस तरह के दांव लगाते हैं, जहां आप पाते हैं कि ऑड्स बहुत कम हैं (उन्हें 5:1 पर होना चाहिए), तो आप लंबे समय में लाभ कमाएंगे। लेकिन, निश्चित रूप से, यह तभी सच है जब आप वास्तव में सट्टेबाजों या अन्य सट्टेबाजों की तुलना में संभावनाओं का अनुमान लगाने में बेहतर हैं। अगर आपका अनुमान गलत है, तो आप हार जाएंगे।

आजकल, अधिकांश पेशेवर खेल बेटर्स जटिल कंप्यूटर मॉडल का निर्माण करते हैं ताकि उन्हें एक टीम के गेम जीतने की संभावना का अनुमान लगाने में मदद मिल सके, या एक घोड़ा दौड़ जीत सके। यह आपके पूर्वानुमानों की सटीकता में काफी सुधार कर सकता है, लेकिन यह जोखिम की जानकारी नहीं है। यांत्रिक उपकरणों की सहायता के बिना, जोखिम खुफिया में आपके सिर में संभावनाओं का आकलन करना शामिल है। यदि आप एक कंप्यूटर मॉडल बना सकते हैं, तो आगे बढ़ें और इसे करें। लेकिन ऐसे कई अवसर होते हैं जब जटिल मॉडल बनाने के लिए बस पर्याप्त समय, पैसा या डेटा होता है। यह तब है कि आपको अपने सिर में डेटा को क्रंच करने और मौके पर एक मोटे और तैयार अनुमान के साथ आने की जरूरत है। यदि आपने केवल कंप्यूटर मॉडल पर भरोसा किया है, तो आप ऐसे अवसरों के लिए बहुत कम तैयार होंगे।

निवेश
वित्त एक अन्य क्षेत्र है जहां जोखिम की जानकारी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है; खासकर जब यह पता लगाने की बात आती है कि कौन से निवेश के अवसर पैसे के लायक हैं और कौन से व्यर्थ हैं। मूडीज और स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एसएंडपी) जैसी क्रेडिट-रेटिंग एजेंसियां (सीआरए) सरकारी बॉन्ड और अन्य ऋण उपकरणों को रेटिंग प्रदान करती हैं।

अधिक जीतने के लिए oppa888 जैसी वास्तविक और वैध कैसीनो साइटों पर खेलें. हमेशा जिम्मेदारी से खेलें। अगर आप 18+ के हैं

Comments