वीआर जुआ से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं?

Free Dice Die photo and picture


आभासी वास्तविकता गेमिंग की वर्तमान स्थिति क्या है?

2015 में वीआर जुआ को काफी प्रचार मिला, जब स्लॉटमिलियन ने पहली बार आभासी वास्तविकता कैसीनो लॉन्च किया।


मुख्यधारा के समाचार आउटलेट शुरू में क्रांतिकारी स्लॉट्समिलियन सेटअप द्वारा चकित थे। खिलाड़ी इस आभासी कैसीनो के चारों ओर घूम सकते हैं और स्लॉट मशीन चुन सकते हैं, बार में आराम कर सकते हैं या गगनचुंबी इमारतों की खिड़कियों से बाहर देख सकते हैं।


वस्तुतः एक ऑनलाइन कैसीनो के आसपास घूमना औसत गेमिंग साइट की तुलना में कहीं अधिक रोमांचक है। हालांकि, इस अवधारणा को अभी भी खिलाड़ियों के बीच सही मायने में उतारना बाकी है।


ऐसा लगता है कि  ठीक चल रहा है। लेकिन उनके वीआर कैसीनो ने अपने अस्तित्व के पांच वर्षों में उद्योग को हिला नहीं दिया है।


NetEnt एक और कंपनी है जिसने इस क्षेत्र में प्रवेश किया है। उन्होंने गोंजो की क्वेस्ट और जैक और बीनस्टॉक को फिर से लॉन्च किया - उनकी अब तक की दो सबसे बड़ी हिट - वीआर स्लॉट के रूप में।


यह अच्छा है कि शीर्ष ऑनलाइन स्लॉट प्रदाता अब वर्चुअल रियलिटी गेम पेश करता है। लेकिन उन्होंने गेमिंग की दुनिया में ज्यादा ध्यान नहीं खींचा। Oppa888


पोकरस्टार्स एक और उल्लेखनीय कंपनी है जिसने इस रिंग में अपनी टोपी फेंकी है। उन्होंने सितंबर 2018 में पोकरस्टार्स वीआर का बीटा-परीक्षण संस्करण लॉन्च किया।


यह वर्चुअल रियलिटी पोकर रूम लंबे समय से खुला नहीं है, इसलिए सफलता दर का अंदाजा लगाना मुश्किल है। पोकरस्टार्स की योजना है कि यदि बीटा परीक्षण अच्छी तरह से हो जाए तो रियल मनी प्ले की पेशकश की जाए।


कारक जिन्होंने वीआर गैंबलिंग को बढ़ने से रोका है

कुछ गेमिंग साइटें और स्लॉट वास्तव में यह संकेत नहीं देते हैं कि वीआर गैंबलिंग बूम यहां है। 2010 के मध्य में वर्चुअल रियलिटी पुश शुरू होने के बाद से इस सेगमेंट को क्या रोक रहा है?


घोस्ट टाउन यानी वीआर जुआ के पीछे कई कारण हैं, जिन्हें आप नीचे देख सकते हैं।


सीमित वीआर जुआ उत्पाद

फिर से, कुछ गेमिंग कंपनियों ने आभासी वास्तविकता में काम किया है। स्लॉट्समिलियन एकमात्र कैसीनो है जिसने इसे अपनाया है।


स्लॉटमिलियन वीआर कैसीनो में घूमना निश्चित रूप से एक अनूठा अनुभव है। हालाँकि, इसने अचानक एक नया इंटरनेट गेमिंग बूम शुरू नहीं किया है।


NetEnt और PokerStars दोनों ही इस मामले में सतर्क रुख अपना रहे हैं। पोकरस्टार्स वीआर केवल एक प्ले-मनी वेंचर है, जबकि नेटएंट ने केवल दो वर्चुअल रियलिटी स्लॉट लॉन्च किए हैं।


ऑनलाइन गेमिंग में ये दो सबसे बड़ी कंपनियां हैं। अगर वे वीआर में हेड-फर्स्ट लॉन्च नहीं कर रहे हैं, तो कुछ अन्य कंपनियां खुद को समर्पित करने के बारे में सोचेंगी।


आभासी वास्तविकता जुआ में सुधार की आवश्यकता है

आभासी वास्तविकता का मुख्य विक्रय बिंदु अधिक जीवन जैसा अनुभव माना जाता है। वीआर उपकरणों की नई पीढ़ी, अधिकांश भाग के लिए, एक बेहतर अनुभव प्रदान करती है।


लेकिन मैं यह नहीं कहूंगा कि नेटएंट स्लॉट्स, स्लॉटमिलियन और पोकरस्टार्स वीआर एक्शन के बीच में होने के समान हैं। इसके बजाय वे नियमित गेमिंग ग्राफिक्स के क्लोज-अप की तरह महसूस करते हैं।


यह प्रथम-व्यक्ति दृश्य निस्संदेह दिलचस्प है। हालाँकि, यह वास्तव में मानक ऑनलाइन गेमिंग के विपरीत एक महत्वपूर्ण उन्नयन की पेशकश नहीं करता है। Oppa888


गोंजो की क्वेस्ट वास्तव में वीआर मोड में नियमित प्ले की तुलना में खराब दिखती है। क्लोज़-अप केवल 3D ग्राफ़िक्स को कम करने का काम करता है, जबकि प्रथम-व्यक्ति का दृश्य अधिक नहीं जोड़ता है।


पीसी/मैक और मोबाइल गेमिंग पहले से ही कई खिलाड़ियों के लिए पर्याप्त मनोरंजन और सुविधा प्रदान करता है। यदि अनुभव नहीं है तो वे अचानक वीआर पर नहीं जा रहे हैं।


केवल एक छोटा सा प्रतिशत ही वर्चुअल रियलिटी हेडसेट्स का मालिक है

ऑनलाइन जुए की इस शैली का आनंद लेने के लिए वीआर हेडसेट का मालिक होना पहला कदम है। लेकिन अधिकांश उपभोक्ताओं के पास अभी भी इनमें से एक भी उत्पाद नहीं है।


Google, Facebook, Sony, और HTC जैसी प्रमुख तकनीकी कंपनियाँ सभी आभासी वास्तविकता से बहुत अधिक जुड़ी हुई हैं। लेकिन वे प्रत्येक वर्ष केवल सामूहिक रूप से कई मिलियन हेडसेट्स की शिपिंग कर रहे हैं।


इसकी तुलना स्मार्टफोन से करें, जो हर साल 1.5 बिलियन से अधिक यूनिट बेचते हैं। यहां तक कि कंसोल वीडियो गेम सिस्टम भी वीआर से बेहतर प्रदर्शन करते हैं, जिसकी सालाना 100 मिलियन से अधिक इकाइयां बिकती हैं।


हालाँकि, अच्छी खबर यह है कि समग्र आभासी वास्तविकता बाजार में 2022 तक विस्फोट होने की उम्मीद है। हालाँकि, हम अभी भी इस बिंदु तक पहुँचने से कुछ साल दूर हैं।


आभासी वास्तविकता का पुनरुत्पादन अभी भी नया है

आभासी वास्तविकता स्पष्ट रूप से एक नया उद्योग नहीं है। वास्तव में, प्रौद्योगिकी ही 1950 के दशक के आसपास रही है।


कंपनियों ने 1980 और 90 के दशक में इस तकनीक को आगे बढ़ाने की कोशिश की। हालाँकि, उत्पाद आज की तुलना में कहीं अधिक खराब थे।


वीआर को अब केवल बड़े पैमाने पर फिर से शुरू किया जा रहा है क्योंकि आखिरी प्रयास विफल हो गया था। यह स्पष्ट है कि इस बार भी कोई त्वरित आभासी वास्तविकता बूम स्टोर में नहीं है।


यह कहना नहीं है कि वीआर अगले कुछ सालों में बंद नहीं हो सकता है। मैंने अभी-अभी उल्लेख किया है कि कैसे पूर्वानुमान इस उद्योग को अगले कुछ वर्षों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए दिखाते हैं। लेकिन नई - या फिर से शुरू की गई - तकनीक में समय लगता है।


मोबाइल फोन 1973 से व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं। यह 2000 के दशक के अंत तक नहीं था, हालांकि, जब अंततः बाजार में तेजी आनी शुरू हुई।


1970 के दशक के मध्य में पीसी को जनता के सामने पेश किया गया था। हालाँकि, 1990 के दशक के मध्य तक, उन्होंने अलमारियों से उड़ना शुरू नहीं किया था।


क्यों वर्चुअल रियलिटी गैंबलिंग आखिरकार बंद हो जाएगी

मेरा मतलब यह नहीं है कि वीआर जुआ बर्बाद हो गया है। वास्तव में स्वीकृति प्राप्त करने से पहले इसे दूर करने के लिए बाधाएं हैं I

 Oppa888 भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppa888 के साथ खेलें और जीतें

Comments